Sunday 25 March 2018

What is PHP



What is PHP & it’s key features


php बहुत ही शक्तिशाली server side scripting language है जो की dynamic एवं interactive websites बनाने मैं प्रयुक्त होती है php का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है मुख्य बात यह है की यह programmers के लिए free है यह microsoft के asp.net की प्रमुख प्रतिद्वंदी है websites बनाने मैं आजकल सर्वाधिक उपयोग मैं लायी जा रही है इसे आप आसानी से आपके html document के साथ जोड़ सकते हैं ! php को लिखने का तरीका भी बहुत ही आसान है ये बहुत कुछ language पर्ल की तरह है अगर आपने कभी पढ़ा हो अगर नहीं भी पढ़ा है तो भी आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप भी इसे पढ़ सकते हैं यह विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम/ Operating systems पर apache वेबसर्वर / webserver के साथ ही काम करती है php मैं

Text
Html tags
Scripts आदि सम्मिलित है जो की server पर एक्सीक्यूट/execute होते हैं !

PHP एक परिचय :

php का पूरा नाम php hypertext preprocessor है
यह asp की तरह server side scripting language है !
php मैं लिखी scripts server पर run / execute होती है !
php कई प्रकार के database को सपोर्ट करती है जिनमे MYSQL,ORACLE एवं SYBASE शामिल है !
PHP OSS(open source software) हैं !
php बिलकुल free है आप इसी इन्टरनेट की मदद से कही भी डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं
php प्लेटफार्म इंडिपेंडेंट है इसलिए आप चाहे windows पे काम कर रहे हो चाहे linux या unix ये सभी को सपोर्ट करती है
php मैं text, html tags तथा scripts का समावेश होता है
php फाइल ब्राउज़र को पुनः साधारण html के रूप मैं प्राप्त होती है
php फाइल को .php , .php3 या .phtml extension से save किया जाता है

नोट : जैसा की पहले बताया गया है की php को dynamic एवं interactive websites के रूप मैं इस्तेमाल किया जाता है जो की database से संभव है और php मैं MYSQL को आप इस्तेमाल कर सकते हैं आइये जाने की 
MYSQL क्या है !

What is MYSQL :

यह एक database server है
यह free उपलब्ध है इन्टरनेट की मदद से आप इसे डाउनलोड करे और प्रयोग मैं लें
यह साधारण सकल को सपोर्ट करती है
यह कई सारे प्लेटफार्म (Operating systems) को सपोर्ट करती है अतः आप निश्चिंत हो जाते हैं इसके इस्तेमाल के लिए की आप कोनसा ऑपरेटिंग सिस्टम काम मैं ले रहे हैं
यह छोटी और बड़ी दोनों प्रकार की web applications मैं इस्तेमाल होती है
Key features of php/ php के मुख्य आकर्षण :
यह आसानी से windows,linux,unix आदि operating systems पर चल सकता है
यह सिखने मैं आसान है
यह एकदम मुफ्त है तो आपको काम करने के लिए कुछ भी खर्च करने को कुछ नहीं होता आपको सिर्फ programming करने की देर है
यह वैसे तो Apache server को सपोर्ट करता है लेकिन यह IIS पर भी चल सकती है

No comments:

Post a Comment

O level M@-R4-01-2018

1. A webpage displays a picture. What tag was used to display that picture? (a) pictur (b) Image (c) Img (d) Src 2. <b> tag make...